श्रीराम जय राम जय जय राम, শ্ৰীৰাংজয়ৰাংজয়জয়ৰাং, শ্রীরাম জয় রাম জয় জয় রাম , શ્રીરામ જય રામ જયજય રામ, ಶ್ರೀರಾಮಜಯರಾಮಜಯಜಯರಾಮ, ശ്രിറാം ജയ് റാം ജയ്‌ ജയ് റാം, శ్రీరాంజయరాంజయజయరాం

उज्जैन सिंहस्थ कुम्भ

गौ सेवक सम्मेलन

IMG_8716

02/05/2016 विश्व हिन्दू परिषद सिंहस्थ महाकुम्भ शिविर में नित्य नूतन कार्यक्रम की श्रृंखला में आज परम पूज्य जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी के अध्यक्षता में गौ सेवक सम्मेलन का समापन हुआ, जिसमें पूज्य शंकराचार्य जी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में गाय के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहाँ, गाय तब बचेगी जब गाय के गौमूत्र IMG_8726गोबर का उपयोग कृषि के अन्दर हो और मिशनरी से खेती बन्द हो, बैल आधारित खेती हो और अपने देशी गाय के नस्ल को ठीक किया जाये, भारत में क़त्ल खानों को तत्काल बन्द करना चाहिये, विश्व हिन्दू परिषद के महामंत्री श्री चम्पत राय जी ने भारतीय किसानों के लिये “गौ एक वरदान” पर विस्तृत प्रकाश डाला, वही विश्व हिन्दू परिषद के केन्दीय मंत्री व गोरक्षा प्रमुख श्री खेमचन्द शर्मा जी ने देश भर में विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल के द्वारा लाखों गायों को कसाइयों से छुड़ाकर गोशालाओ में रखा गया इसकी जानकारी दिया, मंच पर उपस्थित केन्द्रीय उपाध्यक्ष श्री हुकमचन्द्र साँवला जी, भोपाल क्षेत्रमंत्री श्री राजेश तिवारी जी, धाकड़ सिह जी आदि लो उपस्थित थे । गौ सेवक सम्मेलन में उपस्थित लगभग 1000 श्रोतागण तथा मंच पर उपस्थित सभी महानुभावों को श्री कनक विहारी अयोध्या जी का स्मृति चिन्ह भेंट किया गया ।

गौ कथा

IMG_8206

विश्व हिन्दू परिषद सिंहस्थ महाकुम्भ शिविर में नित्य नूतन कार्यक्रम की श्रृंखला में आजIMG_8380 30/04/2016 से विश्व विख्यात परम पूज्य आचार्य श्री श्याम स्वरुप जी मनावत के श्रीमुख से पंचदिवसी गौ कथा के तृतीय दिवस कथा श्रवण विश्व हिन्दु परिषद के महामंत्री माननीय श्री चमपत राय जी, विहिप केन्दीय मंत्री श्री राजेन्द्र जी पंकज जी, विहिप अखिल भारतीय धर्माचार्य सम्पर्क श्री अशोक तिवारी जी विहिप केन्दीय मंत्री श्री कोटेश्वर शर्मा जी की गरिमाय उपस्थित थी ।
विश्व हिन्दू परिषद सिंहस्थ महाकुम्भ शिविर में नित्य नूतन कार्यक्रम की श्रृंखला में आज 28/04/2016 से विश्व विख्यात IMG_8205परम पूज्य आचार्य श्री श्याम स्वरुप जी मनावत के श्रीमुख से पंचदिवसी गौ कथा का शुभारम्भ हुआ । क्षेत्रीय गोरक्षा प्रमुख श्री लाल बहादुर जी का बहुत ही प्रभावी उदबोधन हुआ । कथा श्रवण में प्रमुख्य रुप से विहिप केन्दीय मंत्री श्री राजेन्द्र जी पंकज, विहिप अखिल भारतीय धर्माचार्य सम्पर्क श्री अशोक तिवारी जी, क्षेत्रीय  संगठन मंत्री (भोपाल क्षेत्र) श्री दिनेश उपाध्याय जी, विहिप क्षेत्रीय प्रान्त मंत्री श्री राजेश तिवारी जी,दुर्गा वाहिनी क्षेत्रीय संयोजिका श्रीमती माला ठाकुर जी, विहिप मातृ शक्ति संयोजिका सरोज सोनी जी की गरिमाय उपस्थित थी ।

हिन्दू युवा कुंभ

DSC02081 (1)उज्जैन विश्व हिन्दू परिषद के रूद्र सागर स्थित पांडाल में आज 27 अप्रैल 2016 को हिन्दू युवा कुंभ का आयोजन किया गया । जिसमें मालवा प्रांत के युवा बड़ी संख्या में सम्मिलित हुये, कार्यक्रम की शुरूआत संत श्री रामदास वेदांती जी ने अपने उद्बोधन से किया । उन्होंने उपस्थित युवाओं को कहा कि जिस तरह बजरंगबली का मात्र एक ही उद्देश्य है श्रीराम का काज करना उसी तरह बजरंग दल के लिये विश्व हिन्दू परिषद भी राम की तरह है और बजरंगदल के कार्यकर्ताओं को विश्व हिन्दू परिषद के काज को उसी लगन और आस्था से करते हुये लक्ष्य को प्राप्त करना है । जिस प्रकार श्रीराम के काज कोDSC02081 (3) - Copy बजरंगबली करते हैं । विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री श्री सोहन जी सोलंकी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मालवा प्रांत में 4 हजार समितियों बन चुकी हैं और इन्हीं समितियों ने इसी वर्ष जनवरी-फरवरी में स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष में शौर्य यात्रायें निकाली थीं । यात्राओं में हिन्दू युवा सड़कों पर मां भारती के जयकारे लगाते हुये निकले थे जिससे हिन्दू समाज में विश्वास रहता है कि जब भी हिन्दुओं पर कोई विपत्ति आयेगी तो बजरंगदल के कार्यकर्ता धर्म व देश की रक्षा के लिये सदैव तत्पर रहेंगे । श्री सोहन जी ने कहा कि मालवा प्रांत में चाहे कड़कड़ाती ठण्ड हो या झुलसा देने वाली गर्मी या मूसलाधार बारिस ही क्यों न हो DSC02081 (6)बजरंगी हर समय गौमाता की रक्षा के लिये तत्पर रहते हैं और इन्हीं विषम परिस्थितियों में गौ-तस्करी रोकने का काम करते हैं । उन्होंने कहा कि प्रांत में जिस तरह गौ-तस्करी बढ़ती जा रही है ऐसा लगता है मानों शासन प्रशासन ही तस्करों के साथ मिल गया हो । क्योंकि कई बार गौमाता की तस्करी रोकने वाले बजरंगदल के कार्यकर्ताओं को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया जाता है । बड़वानी का उदाहरण देते हुये उन्होंने बताया कि गौरक्षा में लगे कार्यकर्ता की हत्या हो जाने के बाद भी प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा पाया । इसी के साथ ही जब विधर्मियों द्वारा हिन्दू बहनों को बहला-फुसलाकर DSC02081 (12)प्रेम जाल में फंसाकर धर्म परिवर्तन व अन्य प्रताड़नायें दी जाती हैं तब हिन्दू बहनों की रक्षा करने के लिये भी बजरंगी सदैव तत्पर रहते हैं । श्री सोहन जी ने कहा कि शराब एक ऐसी लत है जो देश और समाज को खोखला कर रह है और कई हिन्दू परिवार इसी के कारण उजड़ चुके हैं । इसी के विरोध में उन्होंने मध्य प्रदेश शासन को चेताया कि जब गुजरात और बिहार में शराब पर प्रतिबंध हो सकता है तो मध्य प्रदेश में शराब की नदियां क्यों बह रही हैं । साथ उन्होंने यह भी कहा कि मालवा आतंकवाद की धरती बनता जा रहा है । शासन को इस ओर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है नहीं तो धर्म और देश की रक्षा करने वाले, माता-पिता का आदर करने वाले बजरंगदल कार्यकर्ता इसे जड़ से उखाड़ फेंकेगे ।
DSC02081 (7)इसके पश्चात् बजरंगदल के क्षेत्रीय मंत्री श्री राजेश जी तिवारी ने युवाओं को संबोधित करने हुये कहा कि बजरंगदल ने संकल्प लिया है कि देश में बाबर नाम से कोई स्मारक, सड़क या किसी भी स्थान का नाम बाबर के नाम से नहीं होगा । श्री तिवारी ने कहा कि देश ऐसे सपूतों की आवश्यकता है जिन्होंने भारत माता की गोद में दूध पिया है उन कपूतों की नहीं जो भारत भूमी को मां नहीं कहते, गंगा को मां नहीं मानते और वंदे मातरम् गीत गाने से मना करते हैं । ऐसे लोगों को देश में रहने का कोई अधिकार नहीं हैं । उन्होंने कहा कि आज भारत में युवाओं को बहकाया जा रहा है नशे की लत लगाकर शक्तिहीन बनाने की साजिश रची जा रही है । इसलिये युवाओं को नशा न करने, जुये से दूर रहने व DSC02081 (10)देश की रक्षा करने का संकल्प दिलाया । उनके पश्चात् विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय संयोजक श्री राजेश जी पाण्डेय युवाओं को संबोधित करने मंच पर आये उनके आते ही युवाओं में जोश देखते ही बन रहा था । उन्होंने अपने उद्बोधन की शुरुआत जय श्रीराम और वंदे मातरम् के जयघोष से की जिससे वहां उपस्थित युवाओं में स्फूर्ति का संचार और बढ़ गया । श्री राजेश जी ने कहा कि पहले भी दो तरह की विचार धाराओं के बीच देवताओं और असुरों में संघर्ष चलता था । आज भी देश में आसुरी शक्तियां तेजी से अपने पैर पसार रही हैं जिसका हमें डटकर सामना करना है और देश में हो रहे अनाचार और पापाचार को जड़ से समाप्त करना ही बजरंगदल के युवाओं का संकल्प होना चाहिये क्योंकि युवाओं में ही वायु की गति को रोकने का सामर्थ होता है । भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण का उदाहरण देते हुये DSC02081 (2)उन्होंने बताया कि जब श्रीराम ने रावण का और श्रीकृष्ण ने कंस का वध किया तब वे युवा ही थे । जब बजरंगबली ने लंगा दहन किया तब वे भी युवा ही थे । बजदंगदल के कार्यकर्ताओं को भी देश के कोने-कोने में बन रही ऐसी लंकाओं को पहचान कर जलाना आवश्यक और उन आसुरी शक्तियों का दमन करना आवश्यक है जो रूप बदलकर कभी लव जेहाद, आतंकवाद के रूप में बढ़ रही है । साथ ही उन्होंने कहा कि देश राष्ट्रपति द्वारा सम्मान प्राप्त कुछ तथाकथित बुद्धिजीवियों और वाॅलीवुड के अभिनेताओं को देश असहिष्णु लगता है, पर उन्हें उसी देश के युवाओं ने उनकी फिल्मों को फ्लाॅप करके करारा तमाचा मारा है कि उस देश को अगर असहिष्णु कहोगे जिस देश के वासी प्रार्थना में सभी लोगों के सुखी होने, निरोगी होने और विश्व में शांति की बात करते हैं ओर सारे विश्व को एक कुटुम्ब के रूप में देखते हैं । तो देशवासी इसको बिलकुल सहन नहीं करेगा । इन तथाकथित बुद्धिजीवियों को देश तब असहिष्णु क्यों नहीं लगा जब 1984 में सिक्खों की हत्या की जा रही थी, मालदा में हिन्दुओं के घर जलाये जा रहे थे, कश्मीर में हजारों कश्मीरी पंडितों को मौत के घाट उतारा जा रहा था, केरल में प्रचारकों की हत्यायें की जा रही थी तब ये बुद्धिजीवी सामने क्यों नहीं आये । इसके पश्चात् राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री पराग जी अभयंकर ने कहा कि स्वर्गीय श्री अशोक जी सिंहल के नेतृत्व में राम मंदिर बन चुका है, बस अब भव्य राम मंदिर बनाना हमारा लक्ष्य है और केवल मंदिर ही बनाना नहीं देश के युवाओं में श्रीराम जैसे आदर्श, चरित्र का निर्माण करना हमारा उद्देश्य हैं । कार्यक्रम के समापन में प.पू. हेमलता दीदी ने कहा कि देश में हिन्दुओं की जनसंख्या तेजी से कम होती जा रही है । इसे बढ़ाना आवश्यक है । जिसके लिये दीदी ने एक नारा भी दिया, ’’हम दो हमारे चार‘‘ तभी होगी जय-जयकार ।

23/04/16 सिंहस्थ महाकुम्भ उज्जैन विश्व हिन्दू परिषद शिविर (रुद्र सागर) में नित्य भव्य आयोजनो की श्रृखला में पूज्य IMG_7310साध्वी हेमलता दीदी जी के श्रीमुख से पंच दिवसीय श्रीराम कथा का आयोजन श्री राम दरबार पूजन के साथ प्रारम्भ हुई, कथा प्रारंभ से पूर्व मुख्य जजमान श्री प्रेम जी अग्रवाल (देवास) के द्वारा श्रीराम दरवार व व्यास पूजन किया गया, माननीय सहसंगठन महामंत्री श्री विनायक देशपांडे जी, विहिप केन्द्रीय मंत्री श्री कोटेश्वर शर्मा जी, केन्द्रीय धर्माचार सम्पर्क प्रमुख श्री अशोक तिवारी जी, विहिप केन्द्रीय सहमंत्री श्री हरिशंकर जी, क्षेत्रीय संगठन मंत्री “भोपाल क्षेत्र” श्री दिनेश उपाध्याय जी, क्षेत्रीय मंत्री श्री राजेश तिवारी जी, विहिप केन्द्रीय मंत्री श्रीमती मिनाक्षी पिश्वे जी, बजरंगदल सह राष्ट्रीय संयोजक श्री मनोज वर्मा जी व दुर्गा वाहिनी के क्षेत्रिय संयोजिका श्रीमती सरोज सोनी जी, प्रान्त संयोजिका माला ठाकुर जी के द्वारा भी श्रीराम दरबार व व्यास पूजन किया गया ।
22-04-2016 सिंहस्थ महाकुम्भ उज्जैन विश्व हिन्दू परिषद शिविर कार्यालय में नित्य भव्य आयोजनो की श्रृंखला में हनुमान जयन्ति पर माननीय सहसंगठन महामंत्री श्री विनायक देशपांडे जी के द्वारा हनुमान जी IMG_7052व भारत माता का पूजन हनुमान चालीसा के साथ महा आरती का आयोजन हुआ, जिसमें विहिप केन्दीय मंत्री श्री कोटेश्वर शर्मा जी, केन्दीय धर्माचार सम्पर्क प्रमुख श्री अशोक तिवारी जी, विहिप केन्दीय सहमंत्री श्री हरिशंकर जी, क्षेत्रीय संगठन मंत्री “भोपाल क्षेत्र” श्री दिनेश उपाध्याय जी, क्षेत्रीय मंत्री श्री राजेश तिवारी जी, बजरंगदल सह राष्ट्रीय संयोजक श्री मनोज वर्मा जी के साथ शिविर में उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं के साथ प्रथम शाही स्नान करने आये भक्त भी भारी संख्या में उपस्थित थे । रात्री में विश्व हिन्दू परिषद के मंच से गायक श्री महेश मोयल जी की टीम से देश भक्ति गीतों से सबके मन में शाश्वत देश प्रेम को जाग्रित किये ।।

April 21-2016 : भारतीय परम्परा के वाहक विश्व हिन्दू परिषद अपना सभी कार्यक्रम भगवत पूजन व धर्म ध्वजा रोहण के साथ IMG_3953प्रारम्भ करने की परम्परा के तहत आज महाकाल की नगरी उज्जैन सिंहस्थ कुम्भ के प्रथम स्नान के पूर्व संध्या पर ध्वज स्थापना के साथ आज विश्व हिन्दू परिषद शिविर कार्यालय का विधिवत प्रारम्भ माननीय सहसंगठन महामंत्री श्री विनायक राव देशपांडे जी, केन्द्रीय मंत्री श्री कोटेश्वर राव शर्मा जी, क्षेत्रीय संगठन मंत्री “भोपाल क्षेत्र”श्री दिनेश उपाध्याय जी,क्षेत्रीय मंत्री “भोपाल क्षेत्र” श्री राजेश तिवारी जी, केन्द्रीय मंत्री “धर्माचार्य सम्पर्क प्रमुख अशोक तिवारी जी, विहिप केन्दीय सहमंत्री श्री हरिशंकर जी, बजरंगदल के राष्ट्रीय सह संयोजक श्री मनोज जी वर्मा की उपस्थित में सम्पन्न हुई, एक माह तक सिंहस्थ कुम्भ में विश्व हिन्दु परिषद IMG_3954के सम्बन्ध में अनेक कार्यक्रम जैसे श्री राम कथा, हिन्दु युवा कुम्भ, गो कथा, गौसेवक सम्मेलन, केन्दीय मार्ग दर्शक मंडल के सन्तों की बैठक, देवी शक्ति संगम, साध्वी सम्मेलन, पूज्य रामानुजाचार्य जयन्ति कार्यक्रम, समन्वय सम्मेलन व समरस्ता सम्मेलन, सेवा सम्मेलन, इस प्रकार के होने वाले सभी कार्यक्रमों के विवरण प्रान्तीय मंत्री श्री नन्द किशोर उपाध्याय जी ने दिया ।
———–
April 22-2016 :आज सिंहस्थ कुम्भ के प्रथम शाही स्नान के समय पूज्य सन्तों के स्वागत हेतु प्रात: ५ बजे से विहिप सहसंगठन महामंत्री श्री विनायक राव देशपांडे जी के नेतृत्व में क्षेत्रीय मंत्री श्री राजेश तिवारी जी क्षेत्रीय धर्माचार सम्पर्क प्रमुख श्री अनिल अयाचित जी व विहिप के अन्य कार्यकर्ताओं के साथ वैष्णव अखाड़ों के सन्तों का स्वागत किया गया । वही विहिप केन्द्रीय मंत्री (अखिल भारतीय धर्माचार प्रमुख ) श्री अशोक तिवारी जी के नेतृत्व में प्रमुख्य रुप से विहिप केन्द्रीय मंत्री श्री कोटेश्वर शर्मा जी, विहिप क्षेत्रिय संगठन मंत्री “भोपाल क्षेत्र” श्री दिनेश जी उपाध्याय सुबह ५ बजे से ही दशनामी परम्परा के सभी अखाड़ों के सन्तों का स्वागत हेतु उपस्थित थे जो दोपहर १२ बजे तक बडे ही उत्साह से पूज्य सन्तों का स्वागत करते रहें । लाखों की संख्या में भक्तजन अविरल शाही स्नान करते रहे और महाकाल के दर्शन पूजन के बाद अपने-अपने गंतव्य स्थान पर विश्राम हेतु प्रस्थान

IMG_7219 IMG_7137 IMG_7122 IMG_7083 IMG_7118 IMG_7111