श्रीराम जय राम जय जय राम, শ্ৰীৰাংজয়ৰাংজয়জয়ৰাং, শ্রীরাম জয় রাম জয় জয় রাম , શ્રીરામ જય રામ જયજય રામ, ಶ್ರೀರಾಮಜಯರಾಮಜಯಜಯರಾಮ, ശ്രിറാം ജയ് റാം ജയ്‌ ജയ് റാം, శ్రీరాంజయరాంజయజయరాం

भारत वेलफेयर ट्रस्ट के द्वारा सेवा कार्यो को आर्थिक सहयोग।

विश्व हिन्दू परिषद की स्वर्ण जयंति निमित्त भारत वेलफेयर ट्रस्ट-यू.के. ने विश्व हिन्दू परिषद द्वारा भारत में संचालित सेवा कार्यों हेतु रू. 20 लाख का सहयोग

OLYMPUS DIGITAL CAMERAराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक श्री कांतिभाई उनड़कट जी के द्वारा 16 साल पहले संस्थापित भारत वेलफेयर ट्रस्ट, यू.के. इंग्लैण्ड के लेस्टर शहर से भारत को परमवैभव तक पहुंचाने के लिये प्रारंभ किया हुआ सेवा का महायज्ञ आज सफलता की ऊंचाई छू रहा है । भारत वेलफेयर ट्रस्ट ने इंग्लैण्ड में निवास करने वाले भारतीय हिन्दुओं में देश के प्रति सेवा का भाव जागृत करके कथा के माध्यम से पुण्यभूमि भारत के विकास के लिये धन एकत्र करते हैं ।

इंग्लैण्ड के सेवानिवृत्त कॉन्सिल जनरल ऑफ इण्डिया, बर्मिंघम (यू.के.) के देशभक्त श्री नारायण प्रकाश शर्मा जी ने भारत वेलफेयर ट्रस्ट के2414 मानद अध्यक्ष का दायित्व संभाला । श्री एन0पी0 शर्मा जी ने भारत के विविधि राज्यों में दुर्गम वनवासी-गिरिवासी, शहर एवं झुग्गी झोपडि़यों में प्रत्यक्ष प्रवास करके वहां चल रहे सेवा कार्यों को नजदीक से दर्शन किया है । भारत वेलफेयर ट्रस्ट की नीति है कि इस कार्य में प्रामाणिकता और पारर्दशिता रहे । इसीलिये श्री शर्मा जी की सलाह-मार्गदर्शन से ही भारत में दान की राशि को विविध सेवाकार्यों के लिये वितरित किया जाता है ।महाराष्ट्र, त्रिपुरा, आसाम, उत्तर-प्रदेश, उत्तराखण्ड, केरल, कश्मीर, दिल्ली, गुजरात, गोवा, उड़ीसा में मा0 श्री एन0पी0 शर्मा जी ने चल रहे विविध सेवा प्रकल्पों का प्रत्यक्ष निरीक्षण कर उनके प्रति संतोष का भाव व्यक्त किया है ।

हमारे लिये गौरव का विषय है कि श्री कांतिभाई उनड़कट जी (मैनेजिंग ट्रस्टी एवं संस्थापक- भारत वेलफेयर ट्रस्ट) ने गुजरात के जानकी आश्रम-डेडियापाड़ा, डभोई, डांग और महाराष्ट्र के पुणे स्थित प्रकल्पों का निरीक्षण कर उनकी सराहना की ।

इस वर्ष विश्व हिन्दू परिषद का स्वर्ण जयंती वर्ष है । राष्ट्रीय सेवा संवर्धन समिति के द्वारा भारत के विविध क्षेत्रों में सेवा कुंभ के कार्यक्रमों का आयोजन होगा । जिसमें नये-नये सेवाकार्यों के विस्तार की योजना हो रही है । भारत वेलफेयर ट्रस्ट-यू0के0 को नये सेवाकार्यों के विस्तार के लिये आर्थिक सहयोग हेतु प्रार्थना की गयी थी । दि. 15 अगस्त 2014 को भारत वेलफेयर ट्रस्ट के द्वारा रू. 20 लाख 57 हजार का बड़ा आर्थिक सहयोग राष्ट्रीय सेवा संवर्धन समिति को प्राप्त हुआ है । विश्व हिन्दू परिषद एवं राष्ट्रीय सेवा संवर्धन समिति भारत वेलफेयर ट्रस्ट को धन्यवाद देता है ।

आपको जानकर प्रसन्नता होगी की प.पू. साध्वी ऋतंभरा जी के द्वारा गुजरात-डाकोरधाम में निर्माण होने वाले वात्सल्यग्राम के लिये 2012 में 96000/- पाउण्ड (रु. 1 करोड़) का दान भारत वेलफेयर ट्रस्ट ने किया था । गुजरात के आदिवासी क्षेत्र डेडियापाड़ा में श्री जानकी आश्रम में छात्रावास एवं विद्यालय के भवन निर्माण एवं वड़ोदरा जिला के डभोई स्थित वनवासी बालकों हेतु छात्रावास भवन में बड़ा सहयोग भारत वेलफेयर ट्रस्ट से प्राप्त हो रहा है ।

भारत वेलफेयर ट्रस्ट के संविधान में हिन्दू धर्म के प्रचार-प्रसार के लिये भारत से साधु-संतों/कथाकार के कार्यक्रमों को आयोजित करने का प्रावधान रखा है । यह कार्य योजनापूर्वक सफलता के साथ हो रहा है । यह गौरव का विषय है कि भारत वेलफेयर ट्रस्ट के द्वारा ही इंग्लैण्ड में अनेक स्थानों में हिन्दुत्व के संस्कार एवं देशभक्ति की ज्योति प्रज्ज्वलित रखने का महायज्ञ सफलतापूर्वक चल रहा है ।

विश्व हिन्दू परिषद इंग्लैण्ड-यू0के0 के अध्यक्ष श्री डॉ. जी0एल0 भान प्रारंभ से ही भारत वेलफेयर ट्रस्ट के अध्यक्ष है यह भी गौरव का विषय है । राष्ट्रीय सेवा संवर्धन समिति एवं विश्व हिन्दू परिषद पुनः मा0 श्री कांतिभाई उनडकट जी, श्री एन0पी0 शर्मा जी एवं दानदाताओं को धन्यवाद देता है ।

 2412 2416 2413