बूढ़ा अमरनाथ यात्रा 2017 का भव्य उदघाटन

जम्मू 28 जुलाई। बाबा अमरनाथ एवं बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास द्वारा हर वर्ष श्री अमरनाथ जी एवं बूढ़ा अमरनाथ जी की bamarnathyatraयात्रा और बूढ़ा अमरनाथ जी की यात्रा के संचालन में प्रशासन एवं बजरंगदल की सहायता करता है। इस वर्ष श्री बूढ़ा अमरनाथ जी की यात्रा का उद्घाटन विहिप संयुकत महामंत्री डा सुरेन्द्र जैन जी, मण्डलायुक्त डा0 मंदीप कुमार भंडारी, बजरंगदल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा, बाबा अमरनाथ एवं बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास के अध्यक्ष सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल, विहिप प्रान्त अध्यक्ष लीला करण शर्मा, महन्त महामण्डलेश्वर रामस्वरूप दास जी, महन्त महामण्डलेश्वर रामेश्वर दास जी ने विधिवत ढंग से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उपस्थित श्रद्धालुओं एवं गणमाण्य सामाज को सम्बोधित करतेbamarnathyatra हुए डा सुरेन्द्र जैन जी ने कहा कि हमारे देश के हर प्रान्त से ऐतिहासिक यात्राएं जोड़ती हैं, इसी प्रकार श्री बूढ़ा अमरनाथ जी की यात्रा बजरंगदल द्वारा 2005 में राष्ट्रीय स्तर पर आरंभ की गई थी। पुंछ के मंडी गांव में स्थित श्री बूढ़ा अमरनाथ जी का पवित्र स्थान भारत-पाकिस्तान की सीमारेखा पर है। यात्रा के आरंभ होने से पहले पुंछ में आतंकवाद के कारण हिन्दू पलायन कर चुका था किन्तु यात्रा के आरंभ होने से पलायन कर चुका हिन्दू पुनः अपने स्थानों पर बसने लगा है और यह यात्रा राष्ट्रीय स्तर पर विहिप की युवा ईकाई द्वारा चलाई जाती है। उन्होंने कहा कि गत 10 जुलाई को अमरनाथ यात्रियों की बस पर आतंकी हमला होने के पश्चात भी देशभर में अमरनाथ जी एवं बूढ़ा अमरनाथ जी के यात्रियों का मनोबल नहीं गिरा है। यात्री आतंकवादियों एवं अलगाववादियों की धमकियों के बाद भी यात्रा पर आ रहे हैं, यह हुर्रियत के मुंह पर देशभक्त श्रद्धालुओं का जोरदार तमाचा है।
bamarnathyatraबजरंगदल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा ने कहा कि हमारे देश में अनेकों बोलियां बोली जाती हैं परंतु देश की अखण्डता एवं देशभक्ति की लौ चारों दिशाओं में फैली यात्राओं द्वारा ही प्रज्वल्लित रहती है। इस अवसर पर बाबा यात्री न्यास के अध्यक्ष सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल ने कहा कि श्री अमरनाथ जी एवं बूढ़ा अमरनाथ जी की यात्रा में आये श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, श्रद्धालुओं को सही प्रकार से सुविधाएं मिलें न्यास का मुख्य कार्य है। मण्डलायुक्त डा मंदीप भंडारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रान्त मेंbamarnathyatra आपका स्वागत है, जम्मू-कश्मीर प्रशासन हर प्रकार की सुविधा एवं सुरक्षा यात्रियों को उपलब्ध करवाई जाऐगी।कर्ण सिंह चाड़क महामंत्री, सुदर्शन खजूरिया, विहिप वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा श्याम गुप्ता, विहिप उपाध्यक्ष शक्ति दत्त शर्मा, रेवती रमण, देवराज, विहिप प्रान्त सह मंत्री अजय मन्हास, बजरंगदल प्रान्त संयोजक नवीन सूदन, सह संयोजक कार्तिक सूदन एवं सभी सोसाईटियों के प्रतिनिधि एवं गणमाण्य श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *